शरद पवार को झटका, स्पीकर ने अजित गुट को असली एनसीपी बताया
BREAKING महाराष्ट्र मुख्य ख़बर मुंबई

शरद पवार को झटका, स्पीकर ने अजित गुट को असली एनसीपी बताया

Feb 15, 2024
91 Views

महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर ने आज शरद पवार को यह कहते हुए बड़ा झटका दे दिया है कि अजित पवार का गुट ही असली एनसीपी है। स्पीकर राहुल नार्वेकर ने कहा कि अजित गुट को 41 विधायकों का समर्थन प्राप्त है लिहाजा वही असली एनसीपी है। स्पीकर ने यह बात महाराष्ट्र में एनसीपी विधायकों की अयोग्यता मामले में फैसला देते हुए कही।

इस सुनवाई में अजित पवार गुट की तरफ से अनिल पाटिल और समीर भुजबल मौजूद रहे जबकि शरद पवार गुट से केवल वकील पहुंचे। शरद पवार गुट की तरफ से तीन याचिका दायर की गई थी। जबकि अजित पवार गुट की तरफ से दो याचिका दायर थी। कुल पांच याचिका थी जिन्हें ग्रुप 1 और ग्रुप 2 दो भागों में बांटा गया था।

राहुल नार्वेकर ने अपने फैसले में कहा कि एनसीपी में कोई फूट नहीं हुई है। सिर्फ गुट बना है। प्राथमिक स्तर पर पार्टी की संरचना, संविधान और विधिमंडल बल इन तीन तथ्यों पर फैसला दिया गया है। उन्होंने कहा कि 30 जून 2023 को एनसीपी में दो गुट बने थे। 29 जून तक शरद पवार के नेतृत्व पर कोई सवाल नहीं था। राष्ट्रवादी के संविधान को लेकर कोई विवाद नहीं है।

स्पीकर ने कहा, “शिवसेना को लेकर मैंने जो फैसला लिया था उसका आधार यहां लेना होगा। दोनों गुट पार्टी में अध्यक्ष पद को लेकर दावा कर रहे हैं। दोनों गुट दावा कर रहे हैं कि अध्यक्ष का चुनाव पार्टी के संविधान के मुताबिक नहीं हुआ है। यहां दो समानांतर नेतृत्व खड़े हो गये हैं। दोनों समूहों द्वारा अयोग्यता याचिकाएं भी दायर की गई हैं। पार्टी संविधान के अनुसार एनसीपी वर्किंग कमेटी सर्वोच्च संस्था है। इसमें सोलह स्थायी सदस्य हैं लेकिन पार्टी का संविधान स्थायी सदस्यों को इजाजत नहीं देता। हमें नेतृत्व संरचना, पार्टी संविधान और विधायकों की ताकत को देखकर तय करना होगा कि पार्टी किसकी है।

follow us on 👇

फेसबुक -https://www.facebook.com/groups/480505783445020
ट्विटर -https://twitter.com/firstbytetv_
चैनल सब्सक्राइब करें – https://youtube.com/@firstbytetv
वेबसाइट -https://firstbytetv.com/
इंस्टाग्राम -https://www.instagram.com/firstbytetv/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *