गौतम अडानी के नियंत्रण में आई आईएएनएस न्यूज एजेंसी,हिस्सेदारी बढ़ाई
BREAKING देश-विदेश बिजनेस​

गौतम अडानी के नियंत्रण में आई आईएएनएस न्यूज एजेंसी,हिस्सेदारी बढ़ाई

Jan 17, 2024
22 Views

अन्य क्षेत्रों के साथ ही अडानी ग्रुप की मीडिया में हिस्सेदारी बढ़ती जा रही है। अब न्यूज एजेंसी आईएएनएस में ग्रुप की हिस्सेदारी 76 प्रतिशत हो गई है। अडानी ग्रुप की सब्सिडरी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स (AMNL) ने मीडिया एजेंसी आईएएनएस न्यूज में 5 करोड़ रुपये कीमत के फ्रेश शेयर खरीद लिए हैं। अब न्यूज एजेंसी में एएमजी की हिस्सेदारी 50.5 फीसदी से बढ़कर 76 फीसदी हो गई है। आपको याद होगा कि इससे पहले एएमजी एनडीटीवी ग्रुप को भी अपना हिस्सा बना चुका है।

कंपनी ने रेगुलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी देते हुए बताया है कि वोटिंग राइट्स वाली कैटेगरी में एएमजी का हिस्सा 76 फीसदी और गैर वोटिंग राइट्स कैटेगरी में 99.26 फीसदी हो गया है। आईएएनएस के बोर्ड की बैठक 16 जनवरी को हुई थी, इसमें शेयर खरीदने के फैसले को मंजूरी दे दी गई थी। अडानी समूह के मुताबिक, एएमजी ने आईएएनएस और उसके शेयरधारक संदीप बामजई के साथ शेयरहोल्डर्स एग्रीमेेंट पर हस्ताक्षर हो चुके हैं। न्यूज एजेंसी का राजस्व पिछले वित्त वर्ष 2022-2023 में 11.86 करोड़ रुपये रहा था।

दरअसल, एएमजी ने दिसंबर, 2022 में एनडीटीवी में 65 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। कंपनी ने क्विंटिलिअन बिजनेस मीडिया (Quintillion Business Media) को भी 2022 की शुरुआत में खरीदा था। बीएसई पर अडानी इंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयर बुधवार को 3021 रुपये के रेट पर ट्रेड कर रहे थे। 

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि देश के दो दिग्गज कारोबारियों मुकेश अंबानी और गौतम अडानी विभिन्न सेक्टर की तरह अब मीडिया में भी एकदूसरे को चुनौती देते नजर आ रहे हैं। अडानी समूह की कंपनियां एनडीटीवी और एनडीटीवी प्रॉफिट की रिलायंस की न्यूज 18 और मनी कंट्रोल से सीधी टक्कर है। 

अडानी समूह के मुताबिक, एएमजी ने आईएएनएस और उसके शेयरधारक संदीप बामजई के साथ शेयरहोल्डर्स एग्रीमेेंट पर हस्ताक्षर किए थे. न्यूज एजेंसी का राजस्व पिछले वित्त वर्ष 2022-2023 में 11.86 करोड़ रुपये रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *