चुनाव होते ही एनएचएआई ने बढ़ाया टोल टैक्स, 5 से 25रू.तक इजाफा
BREAKING उत्तर प्रदेश मुख्य ख़बर मेरठ

चुनाव होते ही एनएचएआई ने बढ़ाया टोल टैक्स, 5 से 25रू.तक इजाफा

2,371 Views

चुनावी नतीजे आने से पहले ही यूपी में टोल टैक्स में पांच से 25 रूपये तक की वृद्धि कर दी गई है। यह नई दर दो और तीन मई की आधी रात से लागू कर दी गई हैं। सिवाया टोल प्लाजा पर फिलहाल दर में इजाफा नहीं किया गया है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि इस पर भी जल्द ही यह नई दर  लागू हो जायेगी।

दरअसल,  नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने टोल टैक्स की बढ़ी दरें तीन जून से लागू  करने का फैसला किया है। इस आशय का आदेश 28 मई को ही जारी हो गया था लेकिन चुनावों को देखते हुए इसे रोके रखा गया था। एक जून को अंतिम चरण का चुनाव संपन्न होते ही दो और तीन जून की रात से इसे लागू कर दिया गया।

इस वृद्धि का सीधा असर जिले से रोजाना आने-जाने करीब तीन लाख छोटे और भारी वाहनों पर पड़ेगा। एनएचएआई के परियोजना निदेशक सौरभ चौरसिया ने बताया कि अब वाहन चालकों को पहले के मुकाबले 5 से 25 रुपये ज्यादा टोल टैक्स देना पड़ेगा।

इसके चलते मेरठ और हापुड़ जाना रविवार रात से महंगा हो गया है। पहले जहां मेरठ जाने के लिए 160 रुपये टोल लगता था, अब यह बढ़कर 165 रुपये कर दिया गया है। टोल में बढ़ोतरी 3 फीसदी के आसपास की गई है। बताया जा रहा है कि इस बार पिछले साल की तुलना में टोल की बढ़ोतरी कम की गई है, जबकि अमूमन हर साल 5 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है। यही बढ़ोत्तरी ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और एनएच-9 के टोल पर भी किया गया है। मासिक पास लेकर चलने वाले लोगों के जेब पर भी भार डाला गया है।

एनएच-9 पर हापुड़ जाने वाले वाहनों को छिजारसी टोल प्लाजा से गुजरने पर 170 रुपये देने होंगे। अभी यहां पर 165 रुपये देना पड़ता था, लेकिन यदि 24 घंटे के अंदर वापस आते हैं तो 250 रुपये का ही टोल लिया जाएगा। यदि मासिक पास बनवाते हैं तो इसके लिए 5595 रुपये का भुगतान करना होगा, लेकिन माह में अधिकतम 50 चक्कर ही लगा सकते हैं, लेकिन हापुड़ जिले की रजिस्टर्ड कमर्शल वाहन के सिंगल चक्कर पर केवल 85 रुपये का ही टोल लिया जाएगा।

इसके अलावा टोल प्लाजा के 20 किलोमीटर के परिधि में रहने वाले लोगों के लिए मासिक पास 340 रुपये में तैयार किया जाएगा। यह पास केवल नॉन कमर्शल वाहन के लिए ही बनेगा। प्रोजेक्ट डायेक्टर धीरज सिंह ने बताया कि टोल रेट का नया रेट जारी कर दिया गया है। इसे रविवार रात 12 बजे से लागू कर दिया गया है।

follow us on 👇

फेसबुक –https://www.facebook.com/groups/480505783445020
ट्विटर –https://twitter.com/firstbytetv_
चैनल सब्सक्राइब करें –https://youtube.com/@firstbytetv
वेबसाइट –https://firstbytetv.com/
इंस्टाग्राम – https://www.instagram.com/firstbytetv/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *