आज एक अक्टूबर याद है ना, आज से बहुत कुछ बदल जायेगा
खास खबर राष्ट्रीय

आज एक अक्टूबर याद है ना, आज से बहुत कुछ बदल जायेगा

Oct 1, 2021
12 Views

 

नई दिल्ली। आज एक अक्टूबर है और आज से आम जिंदगी से जुड़े कई नियमों में बदलाव हो जायेगा। जाहिर है कि इन बदलावों का असर आम आदमी की जेब पर भी पड़ेगा। अक्टूबर माह से एलपीजी के रेट, पेंशन के नियम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड के भुगतान समेत कई जरूरी बदलाव हो जायेंगे। इसकी विस्तृत जानकारी फर्स्ट बाइट टीवी यहां दे रहा है।

पेंशन

आज से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट से जुड़ा नियम बदल जाएगा। अब देश में सभी बुजुग पेंशनर्स जिनकी उम्र 80 साल या उससे ज्यादा है, वो देश के सभी हेड पोस्ट ऑफिस में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकते हैं. इन बुजुर्गों को हेड पोस्ट ऑफिस के जीवन प्रमाण सेंटर में डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने होंगे। इस काम के लिए बुजुर्गों को 30 नवंबर तक का समय दिया गया है। डाक विभाग को निर्देश दिया गया है कि जीवन प्रमाण सेंटर की आईडी अगर बंद है तो उसे समय से एक्टिवेट कर लें।

चेकबुक

क्रेडिट/डेबिट कार्ड

आज से ऑटो डेबिट तब तक नहीं होंगे जब तक ग्राहक इस बात की मंजूरी न दे दे। अब,  बैंक को किसी भी ऑटो डेबिट पेमेंट के लिए ग्राहकों को 24 घंटे पहले नोटिफिकेशन भेजना होगा। कस्टमर के खाते से पैसा तभी डेबिट होगा, जब वह इसे कन्फर्म करेगा। यह नोटिफिकेशन ग्राहकों को एसएमएस या ई-मेल से भी भेजा जा सकता है।

महंगा होगा सिलिंडर!

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। जिसे देखते हुए इस महीने एलपीजी गैस के दाम में 100 रुपये की बढ़ोत्तरी होने की संभावना जताई जा रही है। कच्चे तेल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में फिलहाल 80 डॉलर के करीब है। बढ़ते दाम को देखकर अक्टूबर महीने में पेट्रोल-डीजल और गैस के दाम बढ़ने लगभग तय हैं।

म्यूचुअल फंड इन्वेसमेंट

आज से म्यूचुअल फंड निवेश में भी बदलाव होने वाला है। यह बदलाव अंडर मैनेजमेंट, म्यूचुअल फंड हाउस में काम करने वाले जूनियर कर्मचारियों पर लागू होगा।

फूड बिल पर FSSAI रजिस्ट्रेशन नंबर लिखना अनिवार्य

आज से फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी खाद्य पदार्थों से जुड़े दुकानदारों को निर्देश दिया है। खाद्य पदार्थों से जुड़े सभी दुकानदार को अब FSSAI का रजिस्ट्रेशन नंबर लिखना अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा  दुकान से लेकर रेस्टोरेंट को डिस्प्ले में बताना होगा कि वह किन खाद्य पदार्थों का उपयोग कर रहे हैं।

पोस्टल ऑफिस एटीएम

**आज से एटीएम या डेबिट कार्ड का सालाना मेंटेनेंस चार्ज 125 रुपये होगा।

**एसएमएस अलर्ट भेजने के लिए सालाना जीएसटी सहित 12 रुपये चार्ज लिया जाएगा।

**एटीएम कार्ड खो जाने पर दूसरा डेबिट कार्ड प्राप्त करने के लिए 300 रुपये के साथ जीएसटी का भुगतान करना होगा।

**एटीएम पिन गुम हो जाता है, तो डुप्लीकेट पिन प्राप्त करने पर 50 रुपये और जीएसटी शुल्क लिया जाएगा।

**अगर बचत खाते में राशि की कमी के कारण एटीएम या पीओएस ट्रांजेक्शन में गिरावट आती है, तो ग्राहक को 20 रुपए देने होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *