यौन शोषण की शिकार,महिला पहलवानों की चित्कार, नहीं पहुंची नई संसद के द्वार
BREAKING उत्तराखंड पंजाब राष्ट्रीय स्पोर्ट्स

यौन शोषण की शिकार,महिला पहलवानों की चित्कार, नहीं पहुंची नई संसद के द्वार

May 28, 2023
42 Views
  • महिला पहलवान विनेश फोगाट, साक्षी मलिक व बजरंग पूनिया को घसीटते हुए लिया हिरासत में
  • भाजपा सांसद बृजभूषण की गिरफ्तारी पर अड़ी महिला पहलवान
  • बृजभूषण पर यौन शोषण के लगे हैं गभीर आरोप
  • सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हुई दो रिपोर्ट दर्ज
  • जांच कमेटी की रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं
  • भाजपा पर  बलात्कार के आरोपी सांसद को बचाने का आरोप
  • जंतर मंतर पर लगे टेंट आदि सब पुलिस ने उखाड़ा

पिछले 34 दिन से जंतर मंतर पर डटे पहलवानों को आज उस वक्त हिरासत में लिया गया जब वह नई संसद के सामने आयोजित महिला महापंचायत में भाग लेने जा रहे थे। पहलवानों का यह धरना प्रदर्शन भाजपा सांसद व WFI चीफ बृजभूषण को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर चल रहा है। पुलिस द्वारा यौन शोषण के लगाये गये आरोपों पर महिला पहलवानों की रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई। बाद में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर भाजपा सांसद बृजभूषण के खिलाफ दो  रिपोर्ट दर्ज की गई। इसमें एक नाबालिग पहलवान का यौन शोषण करने का आरोप है और इसमें पास्को की धाराएं लगी हैं जबकि दूसरी रिपोर्ट बालिग महिला पहलवानों के यौन शोषण के आरोपों से जुड़ी है। इसके अलावा महिला पहलवानों के समर्थन में दिल्ली जा रहे सपा के सरधना विधानसभा क्षेत्र के विधायक अतुल प्रधान को उनके साथियों समेत मेरठ में गिरफ्तार कर लिया गया। इसके अलावा तमाम अन्य सपा नेताओं को भी पुलिस ने घर में ही नजरबंद कर दिया था। इस पूरे घटनाक्रम पर विपक्ष ने केंद्र की भाजपा सरकार को कठघरे में खड़ा किया है।

भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पिछले 34 दिन से महिला पहलवान जंतर मंतर पर रात दिन धरनारत है। इनके समर्थन में पांच राज्यों के किसानों व अन्य ने दिल्ली में नई संसद भवन के बाहर महिला महापंचायत का आयोजन आज किया था। यह महापंचायत बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर आयोजित होनी थी। इसमें हरियाणा के अलावा यूपी, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब व दिल्ली की खापों के लोग व किसानों को शामिल होना था। हालांकि रात से सक्रिय पुलिस ने तमाम ऐसे इंतजाम करने शुरू कर दिये थे कि ये लोग नई संसद भवन तक न पहुंच पायें। रास्ते में बैरिकेडिंग के अलावा नामचीन लोगों को घरों में से ही नहीं निकलने दिया गया था।

दरअसल, बीते 18 जनवरी 2023 को जंतर मंतर पर महिला पहलवान विनेश फोगाट, साक्षी मलिक के साथ बजरंग पूनिया ने धरना शुरू किया था। इन लोगों ने WFI अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर महिला पहलवानों के यौन शोषण का आरोप लगाया था। इन लोगों ने यहां तक कहा था कि बृजभूषण बाहर जाने पर होटल के उसी फ्लोर पर रूकते थे जहां महिला पहलवान ठहरती थी।  इस पर 21 फरवरी को केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इनसे मुलाकात कर यह कहते हुए धरना खत्म करा दिया था कि इस मामले की जांच के लिये एक कमेटी गठित की जा रही है जो अपनी रिपोर्ट चार सप्ताह में दे दी, हालांकि बाद में दो सप्ताह और बढ़ा दिये गये। यह बात और है कि इस कमेटी की रिपोर्ट आज तक भी सार्वजनिक नहीं की गई है। बृजभूषण की गतिविधियां जारी रहने व चारों तरफ से निराश होकर 23 अप्रैल को पहलवान फिर से जंतर मंतर पर धरने पर बैठ गये।

आज रविवार को जैसे ही पहलवानों ने नये संसद भवन की तरफ बढ़ना शुरू किया पुलिस हरकत में आ गई और बजरंग पूनिया, विनेश व संगीता फोगाट व साक्षी मलिक को जोर जबरदस्ती के बीच हिरासत में ले लिया। इसके साथ ही पुलिस ने धरना स्थल पर लगे टेंट ,कुर्सियां आदि तमाम सामान हटाते हुए स्थल को शाम चार बजे तक पूर्णत खाली कर दिया। इस पर पहलवान बजरंग पूनिया ने सवाल किया है क्या यह लोकतंत्र है। शांति पूर्वक प्रदर्शन कर रहे हम लोगों के साथ ऐसा व्यवहार किया जा रहा है,बेहतर है कि हमें गोली मार दो। वहीं विनेश फोगाट ने कहा नया देश मुबारक हो। साक्षी मलिक ने कहा कि जंतर मंतर से हमारा सामान हटा दिया गया,  यह कैसी गुंडागर्दी है।

https://twitter.com/SakshiMalik/status/1662742535985405953

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार पर चौतरफा बढ़ते दबाव के बीच भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह ने कहा था कि वह नार्को टेस्ट कराने की पहलनवानों की चुनौती स्वीकार करते हैं। तो महिला पहलवानों ने कहा कि यह टेस्ट प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में व पूरी टेलीकास्ट होनी चाहिये। आज के घटनाक्रम में प्रतिक्रिया करते हुए दिल्ली वुमेन कमीशन की चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को चिट्‌ठी लिखकर WFI चीफ बृजभूषण को गिरफ्तार करने, पहलवानों को छोड़ने और उन्हें हिरासत में लेने वाले अफसरों पर कार्रवाई के लिए कहा।

follow us on 👇

https://www.facebook.com/groups/480505783445020
https://twitter.com/home
https://www.youtube.com/channel/UCQAvrXttAEoWXP6-4ATSxDQ

#WrestlersProtest

#पहलवान_देश_की_शान,Sakshee Malikkh,@SakshiMalik,@ArvindKejriwal,@priyankagandhi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *