मेरठ: गरीब युवाओं को स्वावलंबी बनाने वाली महिलाओं को मिला सम्मान
उत्तर प्रदेश मेरठ

मेरठ: गरीब युवाओं को स्वावलंबी बनाने वाली महिलाओं को मिला सम्मान

Mar 4, 2023
23 Views

जिले के ग्रामीण अंचल में बस रही गरीब युवाओं को आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनाने के लिए केनरा बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा सराहनीय कार्य कर रही 10 महिलाओं को सम्मानित किया गया।

भारत एक ग्राम प्रधान देश है। यहां की ज्यादातर जनसंख्या गांव देहात में जीवन व्यतीत करती है। वहां की महिलाएं भी केवल घर के काम काज तक सीमित हैं। आत्मविश्वास , आत्मनिर्भरता की कमी और गरीबी इन लोगों में काफी देखने को मिलती है। ऐसे में केनरा बैंक एक उम्मीद के रूप में सामने आया और ऐसी 10 महिलाओं को नियुक्त किया जो गांव, देहात में रहने वाले गरीब युवाओं को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने के लिए काम कर रही हैं।

दरअसल, आज संस्थान में 30 दिवसीय सेल फोन रिपेयर एंड सर्विस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। जिसमे 24 प्रशिक्षार्थीय को प्रमाणपत्र वितरित किए गए। प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अथिति दिव्य लोचन स्वार, क्षेत्रीय प्रबंधक, केनरा बैंक मेरठ द्वारा किया गया । विशेष अथिति जिला अग्रणीय बैंक सुनील कुमार मजूमदार रहे। इस दौरान क्षेत्रीय कार्यालय केनरा बैंक मेरठ ने लाभार्थियों को उद्यमिता के गुण सिखाएं।

इस दौरान निर्देशक शिव सिंह भारती ने अपने संबोधन में कहा की देश के विकास हेतु ग्रामीण युवाओं का उत्थान व आत्मनिर्भर होना आवश्यक है। साथ ही संस्थान गतिविधियों के संबंध में सभी को अवगत कराया गया साथ ही इस अप्रैल माह में प्रारंभ होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में जानकारी दी। जिसमे प्रार्थी आवेदन कर सकते है। कार्यक्रम का संचालन ट्रेनिंग कॉर्डिनेटर रमेश चंद्र जोशी व माधुरी शर्मा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *