मेरठ कमिश्नरी पर हुड़दंग व आतिशबाजी के साथ हुई किसानो की महापंचायत
उत्तर प्रदेश बिजनौर मेरठ मेरठ आस-पास

मेरठ कमिश्नरी पर हुड़दंग व आतिशबाजी के साथ हुई किसानो की महापंचायत

Mar 15, 2023
63 Views
  • एक बार फिर से किसानों ने किया कमिश्नरी का घेराव
  • किसानों की मांग को लेकर सरकार ने जारी नहीं किया जवाब
  • महापंचायत में युवा किसानों ने जमकर काटा हुड़दंग
  • पुलिस की मौजूदगी में हुई आतिशबाजी
  • गन्ना, आलू सहित सरसों का मूल्य बढ़ाने की मांग

आज एक मर्तबा फिर किसान धरने पर बैठ गये हैं। इस बार महापंचायत शांति के साथ नहीं बल्कि हुड़दंग के साथ की गई। मेरठ कमिश्नरी पर चल रहे इस धरने प्रदर्शन में युवा किसानों ने जमकर आदिशबाजी की। पटाखे पटखाये गये, ट्रेक्टर में तेज वाल्युम गाने बजाये गये। हैरत की बात ये है कि सब कुछ पुलिस की मौजूदगी में हुआ।

किसानों की मांगो को लेकर अभी तक सरकार की ओर से जवाब जारी नहीं किया गया है। भाकायु कहना है सरकार ने इनके हित में कई अच्छे काम किये हैं। लेकिन गन्ना, आलू और सरसो सहित कुछ और फसलों के मुल्यों बढ़ाने की मांग ये लोग सरकार से लगातार कर रहे हैं। जिसका निवारण नहीं हो रहा है। इसी के साथ अवारा पशु जो इनकी फसल खा जाते हैं उसके समाधान की मांग भी किसान लंबे अरसे से करते आ रहे हैं। इसलिए ही बीती 10 तारीख को मेरठ कमिश्रनरी पर भारतीय किसान यूनियन ने महापंचायत की थी और आज एक बार फिर इन्होने कमिश्रनरी का घेराव कर लिया है।

हाल ही में सरकार ने निजी नलकूपों के विद्युत कनेक्शन पर शत- प्रतिशत की छूट देने का फैसला किया है। जिसका किसानों ने खुशी से स्वागत किया है। किसानों के मुताबिक आलू की सरकारी खरीद का फैसला काबिल ए तारीफ है लेकिन इसका फायदा तमाम आलू उत्पादक जनपदों और किसानों को भी मिलेगा तो और बेहतर होगा। वहीं आवारा पशुओं का समाधान अब और ज्यादा जरूरी हो गया है क्योंकी अभी तक इनसे सिर्फ खेतों को हानि हो रही थी। लकिन अब किसानों की जान पर बन आई है। आवारा पशु रात के समय खेतों में घुस जाते हैं और कभी भी किसानों पर अटैक कर देते हैं। इनका कहना है केवल उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में खेती की लागत में इज़ाफा हो रहा है जबकि फसलों के दाम में गिरावट आ रही है।

आज भाकायु ने मुख्यमंत्री के नाम जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा और अपनी तमाम समस्याओं के समाधान की मांग की। मांग पूरी न होने पर किसानों ने आगामी 20 मार्च को दिल्ली के जंतर मंतर पर एक बड़ी महापंचायत का ऐलान कर रखा है। जिसमें प्रदेश के तमाम जिलों के किसान पहुंचेंगे। महापंचायत में पुलिस लगातार मौके पर बनी हुई थी फिर भी युवा किसानों ने जमकर हुड़दंग काटा। पुलिस की मौजूदगी में तेज वाॅल्यूम गाने बजाये। इस दौरान जमकर पटाखे पटकाये गये वीडियो में खुद ही देख लीजीये।

facebook https://www.facebook.com/groups/480505783445020
twitter https://twitter.com/home
you tube https://www.youtube.com/channel/UCQAvrXttAEoWXP6-4ATSxDQ

website https://firstbytetv.com/

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *