इजराइल हमास युद्ध अडानी ग्रुप के लिये बड़ी आर्थिक परेशानी
BREAKING देश-विदेश

इजराइल हमास युद्ध अडानी ग्रुप के लिये बड़ी आर्थिक परेशानी

Oct 10, 2023
16 Views

इजरायल व हमास के बीच छिड़े युद्ध का असर अडानी ग्रुप पर भी पड़ा है। युद्ध छिड़ने के बाद अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनोमिक जोन लिमिटेड के शेयरों में खासी गिरावट देखने में आई है। अडानी पोर्ट का शेयर आज एनएसई पर 5.09 फीसदी गिर कर बंद हुआ। दरअसल, अडानी पोर्ट्स इजराइल स्थित हाइफा पोर्ट का संचालन भी करता है। कंपनी ने साल के शुरुआत में ही अतिमहत्वपूर्ण इस बंदरगाह के संचालन का टेंडर 1.2 अरब डॉलर में हासिल किया था। आज अडानी पोर्ट्स के साथ ही अडानी एंटरप्रोजेज, अडानी पावर, अडानी ग्रीन और अडानी गैस का शेयर भी लाल निशान में बंद हुए हैं।

बता दें कि दूसरा सबसे बड़ा पोर्ट है हाइफा। इसी साल जनवरी में अडानी पोर्ट्स ने हायफा होर्ट के संचालन का टेंडर इजरायली केमिकल और लाजिस्टिक कंपनी गडौत संग मिलकर 1.2 बिलियन डॅालर में हांसिल किया है। अडानी की कंपनी ने इस पोर्ट के संचालन के लिये गडौत संग ज्वाइंट वेंचर बनाया है। इसमें अडानी पोर्ट्स की हिस्सेदारी 70 फीसदी है। दरअसल, हाइफा पोर्ट इजरायल का दूसरा सबसे बड़ा बंदरगाह है। पर्यटन और क्रूज जहाजों का इस पोर्ट से बड़ी संख्या में संचालन किया जाता है।

जहां तक बात शेयर बाजार की है तो आज अडानी पोर्ट्स का शेयर लाल निशान में खुला और कारोबार के आखिर में एनएसई पर 5.09 फीसदी की गिरावट के साथ 788.50 रुपये (Adani Ports Share price) पर बंद हुआ। पिछले कारोबारी सत्र यानी शुक्रवार को यह शेयर 830.75 रुपये पर बंद हुआ था। आज यह 815 रुपये पर खुला। इंट्राडे में यह एक बार 785 रुपये तक चला गया। बीते छह माह में अडानी पोर्ट्स का शेयर 20 फीसदी चढ़ा है। साल 2023 में अब तक यह शेयर चार फीसदी गिर चुका है।

उतार चढ़ाव के बीच आज अडानी पोर्ट्स ने एक बयान जारी कर कहा कि हाइफा पोर्ट पर मौजूद सभी कर्मचारी सुरक्षित है। कंपनी हालात पर नजर बनाए हुए है। ‘‘हम जमीनी हालात पर निगाह बनाए हुए हैं. अभी तनाव दक्षिणी इजरायल में है जबकि हाइफा बंदरगाह उत्तरी इलाके में स्थित है.’’। कंपनी का दावा है कि ‘‘हमने अपने कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं और वे सभी सुरक्षित हैं। कंपनी के बयान के मुताबिक, एसईजेड के कुल कारोबार में हाइफा बंदरगाह की हिस्सेदारी महज तीन फीसदी ही है।

follow us on 👇

फेसबुक -https://www.facebook.com/groups/480505783445020
ट्विटर -https://twitter.com/firstbytetv_
चैनल सब्सक्राइब करें – https://youtube.com/@firstbytetv
वेबसाइट -https://firstbytetv.com/
इंस्टाग्राम -https://www.instagram.com/firstbytetv/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *