यूपी विधान परिषद में बढ़ी BJP की ताकत, बहुमत से अभी भी दूर ।।
उत्तर प्रदेश

यूपी विधान परिषद में बढ़ी BJP की ताकत, बहुमत से अभी भी दूर ।।

Dec 7, 2020
20 Views

उत्तर प्रदेश के विधान परिषद के चुनाव में बीजेपी ने जीत का परचम फहराया है. सूबे की 6 शिक्षक और 5 स्नातक कोटे की कुल 11 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी ने 6 सीटें जीती हैं, जिनमें दोनों कोटे की 3-3 सीटें शामिल हैं. वहीं, सपा ने एक शिक्षक और दो स्नातक कोटे की मिलाकर कुल तीन सीटों पर अपना कब्जा जमाया है जबकि दो दो शिक्षक कोटे की सीटों पर निर्दलीय को जीत मिली है. इस चुनाव में मिली जीत से उच्च सदन में बढ़ी बीजेपी की ताकत बढ़ी है, लेकिन अभी भी बहुमत के आंकड़े से पार्टी काफी पीछे हैं.

स्नातक कोटे की 3 सीट पर बीजेपी और 2 पर सपा का कब्जा 
लखनऊ क्षेत्र की स्नातक कोटे की सीट से बीजेपी के अवनीश कुमार सिंह, आगरा क्षेत्र की स्नातक सीट पर बीजेपी के मानवेंद्र सिंह ‘गुरु जी’ और मेरठ स्नातक क्षेत्र से बीजेपी के दिनेश गोयल ने जीत हासिल की. वहीं, वाराणसी खंड स्नातक क्षेत्र से सपा के आशुतोष सिन्हा और झांसी-इलाहाबाद खंड स्नातक क्षेत्र से सपा के मान सिंह यादव ने जीत दर्ज की. ऐसे में वाराणसी और झांसी-इलाहाबाद क्षेत्र की स्नातक सीट सपा ने बीजेपी से छीनी है जबकि आगरा क्षेत्र की स्नातक क्षेत्र की सीट सपा को गंवानी पड़ी है. मेरठ स्नातक सीट पर पिछले चार बार से निर्दलीय जीत रहे हेम सिंह पुंडीर और लखनऊ क्षेत्र से पिछली बार जीती निर्दलीय कांति सिंह का वर्चस्व तोड़ने में बीजेपी कामयाब रही.

बीजेपी ने शिक्षक कोटे की तीन सीटें जीती
शिक्षक कोटे की छह सीटों पर विधान परिषद चुनाव हुए हैं, जिनमें से तीन सीटें बीजेपी, एक सपा और दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीती है. बीजेपी पहली बार शिक्षक कोटे की छह सीटों में से चार पर प्रत्याशी उतारे थे, जिनमें मेरठ, आगरा, बरेली और लखनऊ सीट थी. बीजेपी ने वाराणसी सीट पर निर्दलीय चेतनारायण सिंह को समर्थन किया था जबकि गोरखपुर में पार्टी चुनाव नहीं लड़ी. बीजेपी शिक्षक कोटे की तीन सीटें बरेली, मेरठ और लखनऊ जीतने में कामयाब रही है जबकि सपा को एक वाराणसी सीट मिली है. इसके अलावा गोरखपुर में शर्मा गुट के ध्रुव कुमार त्रिपाठी जीते हैं जबकि आगरा से निर्दलीय डॉ. आकाश अग्रवाल ने जीत हासिल की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *