जो बाइडन की जीत पर कांग्रेस की मुहर, ट्रंप 20 को सौंपेंगे सत्ता, साथ ही कोर्ट भी जायेंगे
BREAKING देश-विदेश

जो बाइडन की जीत पर कांग्रेस की मुहर, ट्रंप 20 को सौंपेंगे सत्ता, साथ ही कोर्ट भी जायेंगे

Jan 7, 2021
26 Views

 

डोनाल्ड ट्रंप की तमाम कोशिश व बीती रात अमेरिकी संसद में हुई हिंसक घटना के बाद आज कांग्रेस ने जो बाइडेन की जीत पर मुहर लगा दी है। बाइडेन 20 जनवरी को अमेरिकी राष्टपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। इस फैसले के बाद डोनाल्ड ने कहा कि वह चुनावी नतीजों का समर्थन नहीं करते हैं लेकिन सत्ता का हस्तांतरण सही तरीके से करेंगे। अपनी हार न स्वीकारते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने नतीजों को कोर्ट में चुनौती देने का ऐलान किया है। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले हैं, जो बहुमत से ज्यादा हैं। राष्ट्रपति बनने के लिए 270 वोटों की जरूरत होती है। कांग्रेस की मंजूरी के बाद जो बाइडेन आधिकारिक तौर पर अमेरिका के राष्ट्रपति होंगे। उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने गुरुवार को घोषणा की कि कांग्रेस ने अमेरिकी चुनाव में जो बाइडेन को विजेता दिखाने वाले इलेक्टोरल कॉलेज की टैली को कंफर्म कर दिया है.

बता दें कि इससे पहले वाशिंगटन स्थित कैपिटल हिल में डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों ने जबरदस्त हंगामा किया था। लंबे संघर्ष के बाद सुरक्षाबलों ने इन्हें बाहर निकाला और कैपिटल हिल को सुरक्षित किया। वाशिंगटन की हिंसा में अब तक चार लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। उल्लेखनीय है कि कैपिटल हिल में इलेक्टोरल कॉलेज की प्रक्रिया चल रही थी, जिसके तहत जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने पर मुहर की तैयारी थी। इसी दौरान बड़ी संख्या में ट्रंप समर्थकों ने वॉशिंगटन में मार्च निकाला और कैपिटल हिल पर धावा बोल दिया। वे लोग ट्रंप को सत्ता में बनाए रखने, दोबारा वोटों की गिनती कराने की मांग कर रहे थे।

यहां यह भी बता दें कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस प्रदर्शन की निंदा करते हुए इसके लिये डोनाल्ड ट्रंप को जिम्मेदार ठहराया है। जो बाइडेन ने कहा कि ट्रंप को तुरंत देश से माफी मांगनी चाहिए और अपने समर्थकों को समझाना चाहिए।

इस बीच, अमेरिका में हुई हिंसा पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि लोकतंत्र में सत्ता का हस्तांतरण शांतिपूर्ण ढंग से होना जरूरी है। इस तरह के प्रदर्शनों के जरिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया को नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता है।

हिंसा के बाद इस्तीफे का दौर

अमेरिकी संसद में हुए बवाल के बाद व्हाइट हाउस में डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी सारा मैथ्यू ने अपना पद त्याग दिया। इसके अलावा मेलानिया ट्रंप की चीफ ऑफ स्टाफ स्टेफनी ग्रीशन ने भी विरोध में पद से इस्तीफा दे दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *