सीबीएसई ने दसवीं का परीक्षाफल घोषित किया, 93.12 फीसदी बच्चे पास
दिल्ली-एनसीआर

सीबीएसई ने दसवीं का परीक्षाफल घोषित किया, 93.12 फीसदी बच्चे पास

69 Views

सीबीएसई ने आज शुक्रवार को इंटरमीडियट के कुछ ही देर बात हाईस्कूल का परीक्षाफल भी घोषित कर दिया। दसवीं की परीक्षा में इस साल सोलह लाख बच्चों ने भाग लिया था। इनमें से 93.12 फीसदी बच्चे पास हो गये।

सीबीएसई ने आज दोनों ही रिजल्ट बिना किसी पूर्व सूचना के जारी कर दिये हैं। बता दें कि 10वीं बोर्ड की परीक्षा 5 फरवरी से 21 मार्च के बीच संपन्न कराई गई थीं। इस  परीक्षा के लिये 21,86,940 छात्रों ने अपना पंजीकरण कराया था, जबकि परीक्षा में 16 लाख छात्र शामिल हुए थे। आज जारी रिजल्ट के मुताबिक हाईस्कूल में 93.12 फीसदी छात्र पास हो गये।

बात अगर इंटरमीडियेट की करें तो शुक्रवार को जारी परीक्षाफल के मुताबिक इस साल 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए 87.33 फीसदी बच्चे  पास  हो गये हैं। सीबीएसई ने तय किया है कि इस साल के रिजल्ट के साथ प्रथम, द्वितीय व तृतीय डिवीजन की जानकारी नहीं दी जायेगी। आपसी प्रतिस्पर्धा से बचाने के लिये इस साल मैरिट लिस्ट भी जारी नहीं की गई है।

शुक्रवार को जैसे ही परीक्षाफल घोषित हुआ सीबीएसई के बोर्ड के परीक्षार्थियों में रिजल्ट देखने की उत्सुकता जाग गई। यूं तो रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक बेवसाइट  https://www.cbse.gov.in/ पर देखे गये बावजूद इसके बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं अपने विद्यालयों में पहुंच गये। यहां पास होने वाले सभी छात्र छात्राओं ने खुशी का इजहार किया।

बता दें कि त्रिवेंद्रम रीजन 99.91 पास प्रतिशत के साथ टॉप पर है। 84.67% लड़के और 90.68% के साथ लड़कियां पास हुईं। लड़कियां, लड़कों के मुकाबले 6.01% आगे रहीं। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट मोबाइल ऐप उमंग, डिजिलॉकर और बोर्ड की बेवसाइट पर देख सकते हैं।

follow us on 👇

https://www.facebook.com/groups/480505783445020
https://twitter.com/home
https://www.youtube.com/channel/UCQAvrXttAEoWXP6-4ATSxDQ

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *