राहुल ने वैक्सीन की कमी की तरफ ध्यान दिलाया तो भाजपा ने उन्हें मोतियाबिंद बताया
BREAKING राष्ट्रीय

राहुल ने वैक्सीन की कमी की तरफ ध्यान दिलाया तो भाजपा ने उन्हें मोतियाबिंद बताया

82 Views

 

कई राज्यों से  लगातार आ रही कमी की खबरें

वैक्सीन सेंटरों पर लोगों की भीड़ रही उमड़

दिल्ली से सटे नोएडा व गाजियाबाद में भी कमी 

राहुल लगातार उठा रहे हैं कोरोना वैक्सीन कमी का सवाल

नई दिल्ली।  मांग व आबादी की जरूरत को देखते हुए निसंदेह कोरोना वैक्सीन के कमी है यह बात किसी से छिपी नहीं हैं। लाकडाउन खुला तो वैक्सीनेशन सेंटरों पर भीड़ एक बार फिर से टूट पड़ी है। सेंटरों पर लाइनें व एकदूसरे पर चढ़ते लोग साफ नजर आ रहे हैं। केंद्र सरकार के तमाम दावों के विपरीत नोेएडा, गाजियाबाद, हिमाचल प्रदेश, बेगलुरू, दिल्ली आदि में वैक्सीन की कमी साफ नजर आ रही है। वैक्सीन की कमी को लेकर जब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को घेरने का  प्रयास किया, वह हमलावर हुए तो भाजपा ने उन पर व्यक्तिगत टिप्पणी कर दी। राहुल गांधी ने ट्वीट किया है कि  ‘जुलाई आ गया है, वैक्सीन नहीं आयीं #WhereAreVaccines.’ । इस ट्वीट पर अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने पलटवार करते हुए पूछा है कि राहुल गांधी की आखिर परेशानी क्या है ? , ‘’कल ही मैंने जुलाई महीने के लिए टीके की उपलब्धता पर तथ्य रखे। राहुल गांधी क्या पढ़ते नहीं हैं? क्या वह नहीं समझते ? अहंकार और अज्ञानता के वायरस का कोई टीका नहीं है। कांग्रेस को नेतृत्व में बदलाव के बारे में सोचना चाहिए.’’।

इतना ही नहीं केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने भी राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए कहा कि व्यापक वैक्सीन अभियान को बदनाम करने के लिए इस तरह के गैर-जिम्मेदाराना बयानों को देखकर बहुत दुख हुआ। भारत सरकार की तरफ से 75 फीसदी टीके मुफ्त में उपलब्ध कराने के बाद  टीकाकरण की गति तेज हुई और जून में 11.50 करोड़ खुराकें दी गईं। कृपया इस घातक महामारी के बीच राजनीति न करें.’’। इससे पहले राहुल गांधी ने 27 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम पर तंज कसते हुए कहा था, ‘’काम की बात सिर्फ़ एक. वैक्सीन की कमी ख़त्म करो ! बाक़ी सब ध्यान भटकाने के बहाने हैं.’’ वहीं एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘’बस हर देशवासी तक वैक्सीन पहुंचा दो, फिर चाहे मन की बात भी सुना दो!’’

इस बीच, देश में अब तक कोरोना वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या चार लाख से ज्यादा हो गयी है। हिमाचल प्रदेश में 18 से उपर वालों की टिका  नहीं लगाया जा रहा है। ऐसा वैक्सीन की कमी के कारण हुआ है। दिल्ली से सटे गाजियाबाद को पचास हजार वैक्सीन मिलने की उम्मीद थी लेकिन वहां केवल नौ हजार डोज ही मिल पायी हैं। कमोवेश ऐसा ही नजारा नोएडा का भी है। उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास अब भी कोविड-19 रोधी टीके की 1.24 करोड़ से ज्यादा खुराकें उपलब्ध हैं। अगले तीन दिन में उन्हें 94,66,420 और खुराकों की आपूर्ति की जाएगी। मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार (मुफ्त तरीके से) और राज्यों की सीधी खरीद की श्रेणी से अब तक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 32.92 करोड़ खुराकों की आपूर्ति की गई है। इनमें बर्बाद हुई 31,67,50,891 खुराकें भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *