BREAKING उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय

मुहर्रम को लेकर यूपी समेत कई राज्यों ने जारी की गाइडलाइंस, जूलूस और ताजिया पर रोक

35 Views

 

 

लखनऊ।  मुहर्रम को लेकर देश के कई राज्यों ने गाइडलाइन जारी कर दी है। कई राज्य सरकारों ने मुहर्रम को देखते हुए गाइडलाइन जारी कर दी है। इनमें यूपी भी शामिल है।  इस साल कोरोना के संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए मुहर्रम में ताजिया और जूलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी। मुहर्रम कल 19 अगस्त 2021 को पूरे देश में मनाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश

यूपी सरकार ने मुहर्रम को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। सरकार द्वारा कहा गया है कि धार्मिक कार्यों के लिए किसी भी स्थान पर पचास से ज्यादा लोग एकत्र नहीं होंगे। लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का भी कड़ाई से पालन करना होगा। इसके साथ ही सार्वजनिक रूप से ताजिया स्थापित नहीं किए जाएंगे। ताजिया व अलम घरों में स्थापित करें इसपर किसी प्रकार की रोक नहीं रहेगी। संवेदनशीन एवं कंटेनमेंट जोन में पर्याप्त संख्या में पुलिस की तैनाती होगी।

बिहार

बिहार सरकार ने भी कोरोना को ध्यान में रखते हुए मुहर्रम के लिए गाइडलाइन जारी की है। इस बार मुहर्रम पर कोई जूलूस या ताजिया सड़क पर नहीं निकाली जाएगा। सार्वजनिक रूप से ताजिया व अलम स्थापित करने पर भी रोक रहेगी। लोग ताजिया व अलम अपने घरों में स्थापित कर सकते हैं।

झारखंड

झारखंड सरकार ने भी मुहर्रम को देखते की गाइडलाइन में आवश्यक  दिशा-निर्देश जारी करते हुए बताया है कि  कोरोना के संभावित तीसरे लहर के खतरे को देखते हुए इस बार मुहर्रम में अपने-अपने इमामबाड़ा, अखाड़ा में खेल प्रदर्शन नहीं करेंगे। लोग सार्वजनिक स्थान व भीड़ वाले इलाकों में ताजिया व अलम की स्थापना नहीं करेंगे। इसके अलावा ताजिया व जूलूस निकालने पर भी झारखंड सरकार ने रोक लगा दी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *