पेट्रोल की कीमत देश भर में हुई सौ के पार, महंगाई की और बढ़ी मार
BREAKING राष्ट्रीय

पेट्रोल की कीमत देश भर में हुई सौ के पार, महंगाई की और बढ़ी मार

58 Views

 

लगातार पड़ रही है महंगाई की मार

बहुत हुआ सरकार, अब राहत की दरकार

पेट्रोल डीजल रेट बढ़ने से महंगाई बढ़ी

देश के अधिकांश राज्यों में पेट्रोल 100 के पार

 

नई दिल्ली। बहुत हुई महंगाई की मार..अबकी बार मोदी सरकार। इस नारे को लेकर ही भाजपा की केंद्र में सरकार आयी थी लेकिन अब इस नारे का वजूद खो गया है। हालात यह है कि अब लगभग पूरे देश में पेट्रोल की कीमत सौ रुपये प्रति लीटर हो गयी है, कुछ जगह यह कीमत सौ रूपये को भी पार कर गई है। दिलचस्प तथ्य यह है कि कच्चे तेल की कीमत का पेट्रोल डीजल के रेट से कोई लेना देना अब नहीं रहा है। पेट्रोल व डीजल रेट में लगातार हो रहे इजाफे की मार आम लोगों के जीवन पर पड़ रही है। महंगाई सिर नोंचने को तैयार है।

आज गुरूवार को पेट्रोल, डीजल और महंगा हो गया। पेट्रोल आज 35 पैसे और डीजल 9 पैसे महंगा हो गया है। दिल्ली में इंडियन ऑयल पंप पर पेट्रोल 100.56 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर का हो गया है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 100.23  रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 100.62 रुपये प्रति लीटर हो गई। अन्य दो महानगरों (चेन्नई और मुंबई) में पेट्रोल की कीमतें कुछ समय पहले ही सेंचुरी का आंकड़ा पार कर चुकी हैं। मुंबई में यह 29 मई को 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर गई। मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब 106.59 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमत अब करीब 75 डॉलर प्रति बैरल है। अक्टूबर 2018 में यह 80 डॉलर प्रति बैरल से अधिक था, लेकिन फिर भी, पूरे देश में पेट्रोल की कीमतें लगभग 80 रुपये प्रति लीटर थीं। इसलिए, अब तेल की कम कीमतों के साथ, पेट्रोल की कीमतों ने सेंचुरी को छू लिया है। देश के कई हिस्सों में अब इसे व्यापक अंतर से पार कर गया है। 1 मई को 90.40 रुपये प्रति लीटर की कीमत रेखा से शुरू होकर अब राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 100.56 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जो पिछले 69 दिनों में 10.16 रुपये प्रति लीटर की तेज वृद्धि है। इसी तरह, राजधानी में डीजल की कीमत भी पिछले दो महीनों में 8.89 रुपये प्रति लीटर बढ़कर राष्ट्रीय राजधानी में 89.62  रुपये प्रति लीटर हो गई।

मोदी सरकार की कैबिनेट में हुए बदलाव के बाद अब हरदीप पुरी पेट्रोलियम मंत्री बन गए हैं और मीनाक्षी लेखी विदेश राज्यमंत्री बनीं हैं। आज से ये सभी अपना कामकाज संभाल लेंगे। लगातार बढ़ रही महंगाई के कारण अब बाकी के साथ ही हरदीप पुरी व मीनाक्षी लेखी की तरफ भी लोगों की निगाह लगी हुई हैं। शायद कुछ राहत मिलें ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *