जॉनसन एंड जॉनसन ने सिंगल-शॉट वैक्सीन के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मांगी
BREAKING खास खबर देश-विदेश

जॉनसन एंड जॉनसन ने सिंगल-शॉट वैक्सीन के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मांगी

55 Views

अभी तक कोविशील्ड, कोवैक्सीन, स्पूतनिक वी, मॉडर्ना की वैक्सीन मौजूद

इजाजत मिल गयी तो भारत की  पहली सिंगल डोज वाली वैक्सीन होगी 

कंपनी ने कहा सिंगल डोज वैक्सीन के लिये प्रतिबद्ध

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की मार झेल रही दुनिया के लिये यह खबर राहत देने वाली हो सकती है। जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत में अपनी सिंगल डोज वाली कोविड वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए आवेदन किया है। कंपनी ने सोमवार को कहा था कि वह भारत में अपनी सिंगल डोज कोविड वैक्सीन लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान में यह जानकारी देते हुए कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन प्राइवेट लिमिटेड ने पांच अगस्त 2021 को भारत सरकार के पास अपनी सिंगल डोज वाली कोविड-19 वैक्सीन के ईयूए के लिए आवेदन किया था। यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के साथ कंपनी के गठजोड़ से भारत के लोगों और बाकी दुनिया को कोविड वैक्सीन की एकल-खुराक का विकल्प देता है।

उधर,  हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इस वैक्सीन पर बयान दिया था। नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ वीके पॉल ने बताया था कि जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन का उत्पादन बाहर होता है। भारत सरकार के प्लान के मुताबिक इस वैक्सीन का उत्पादन हैदराबाद के बायो ई में भी किया जाएगा।

फिलहाल देश में चार कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाज़त मिली है, जिनमें कोविशील्ड, कोवैक्सीन, स्पूतनिक वी और मॉडर्ना की वैक्सीन शामिल है। जॉनसन एंड जॉनसन को मंजूरी मिल जाती है तो ये भारत में सिंगल-शॉट वाली पहली वैक्सीन होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *