सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट घोषित, 99.04 प्रतिशत हो गये पास
राष्ट्रीय

सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट घोषित, 99.04 प्रतिशत हो गये पास

41 Views

इस साल भी लड़कियां रहीं लड़कों से आगे

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं कक्षा के छात्रों का नतीजों को लेकर लंबा इंतजार आज दोपहर 12 बजे खत्म हो गया। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। हाल ही में बोर्ड ने 12वीं के नतीजों की घोषणा की थी जिसमें ज्यादातर स्टूडेंट्स का रिजल्ट काफी अच्छा रहा हैं। वहीं सीबीएसई दसवीं के नतीजे भी उम्मीद के अनुसार रहे।  इस वर्ष 10वीं के करीब 21 लाख छात्रों ने परीक्षा दी जिन्हे नतीजों का बेसब्री से इंतजार था. इस साल का पासिंग प्रतिशत 99.04 रहा है।

इस बार भी लड़कियों का प्रदर्शन 12वीं कक्षा और पिछले वर्ष के नतीजों की तरह ही लड़कों से बेहतर रहा है। इस वर्ष लड़कियों के पास  होने का प्रतिशत 99.24% रहा जबकि लड़कों का प्रतिशथ 98.89% रहा। यानि लड़कियां 0.35 प्रतिशत से लड़कों से आगे रहीं हैं।

यहां चेक करें सीबीएसई 10वीं के परिणाम

छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाकर अपना 10वीं बोर्ड कक्षा परिणाम 2021 चेक कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइटों के अलावा अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे डिजिलॉकर वेबसाइट digilocker.gov.in पर भी नतीजे चेक किए जा सकते हैं। सीबीएशई का कहना है कि 16 हजार 639 छात्रों के नतीजे अभी घोषित नही किए गए हैं, जल्द ही इन स्टूडेंट्स के परिणाम भी जारी कर दिए जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *