व्हाट्स अप ने बीस लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट पर रोक लगाई, मासिक रिपोर्ट में खुलासा
BREAKING राष्ट्रीय

व्हाट्स अप ने बीस लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट पर रोक लगाई, मासिक रिपोर्ट में खुलासा

38 Views

 

नई दिल्ली। मैसेजिंग सेवा कंपनी WhatsApp ने खुलासा किया है कि इस साल 15 मई से 15 जून के बीच 20 लाख भारतीय अकाउंट पर रोक लगायी है जबकि इस दौरान उसे शिकायत की 345 रिपोर्ट मिली। कंपनी का यह खुलासा  पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट में किया गया है।

आपको याद दिला दें कि नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत यह रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य है। नए नियमों के तहत 50 लाख से ज्यादा उपयोगकर्ताओं वाले प्रमुख डिजिटल मंचों के लिए हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना जरूरी है। इस रिपोर्ट में इन मंचों के लिए उन्हें मिलने वाली शिकायतों और उन पर की जाने वाली कार्रवाई का उल्लेख करना जरूरी है।

व्हाट्सऐप ने कहा कि हमारा मुख्य ध्यान खातों को बड़े पैमाने पर हानिकारक या अवांछित संदेश भेजने से रोकना है। हम ऊंची या असामान्य दर से मैसेज भेजने वाले इन खातों की पहचान करने के लिए उन्नत क्षमताओं को बनाए हुए हैं और अकेले भारत में 15 मई से 15 जून तक इस तरह के दुरुपयोग की कोशिश करने वाले 20 लाख खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। कंपनी ने स्पष्ट किया कि 95 प्रतिशत से अधिक ऐसे प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण लगाए गए हैं। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने बताया कि रोक लगाए जाने वाले खातों की संख्या 2019 के बाद से बढ़ी है क्योंकि उसकी प्रणाली ज्यादा उन्नत हो गयी और इस तरह के ज्यादा खातों का पता लगाने में मदद मिलती है। व्हाट्सऐप दुनिया भर में हर महीने औसतन करीब 80 लाख खातों पर रोक लगा रही है या उन्हें निष्क्रिय कर रही है। गूगल, कू, ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम दूसरे सोशल मीडिया मंचों ने भी अपनी अनुपालन रिपोर्ट सौंपी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *