विश्व पर्यावरण दिवस पर नोएडा में लगाये गये पौधे, पीपल बाबा ने कहा-पर्यावरण स्वस्थ तो मनुष्य भी स्वस्थय
दिल्ली-एनसीआर मेरठ आस-पास

विश्व पर्यावरण दिवस पर नोएडा में लगाये गये पौधे, पीपल बाबा ने कहा-पर्यावरण स्वस्थ तो मनुष्य भी स्वस्थय

Jun 5, 2021
12 Views

 

give me trees trust का सकारात्मक कदम

नोएडा में बड़ी संख्या में लगाये गये पौधे

कोरोना काल ने समझा दी आक्सीजन की महत्वता 

बेडरूम में रात को ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगाने चाहियें

 

नोएडा। यूं तो मौका विश्व पर्यावरण दिवस के मौके का था लेकिन कोरोना काल ने आक्सीजन का क्या महत्व है यह भी समझा दिया। नोएडा के सेक्टर 115 में आज बड़ी संख्या में पौधे लगाये गये। पौधरोपण कार्यक्रम Give Me Trees Trust के तत्वाधान में किया गया। कार्यक्रम का नेतृत्व पीपल बाबा ने किया। इस दौरान कोरोना नियमों का पालन भी किया गया। हरियाली क्रांति के तहत शनिवार को उदय उपवन सोरखा में यह कार्यक्रम आयोजित हुआ।

इस अवसर पर पीपल बाबा ने कहा कि लोग अपने खेतों के किनारे या बंजर जमीनों में पेड़ लगाएं। ये पेड़ 20 से 25 साल में उनके लिए आर्थिक श्रोत का एक बड़ा जरिया बनेंगे। इसे कोरोना काल का फिक्स डिपोजिट भी कहा जा सकता है। पिछले साल 950 करोड़ से ज्यादा की नर्सरी बर्बाद हो गई थी, उनकी टीम ने गांव-गांव जाकर उनको पौधे बांटे हैं। उनका कहना है कि हमें अपने बेडरूम में रात को ऑक्सीजन देने वाले पौधे, ड्राइंग रूम में सजावटी पौधे, बालकनी में कम ऊंचाई के पौधे लगाने चाहिए, जबकि रेलिंग पर किचन गार्डनिंग करनी चाहिए। इससे हमें शुद्ध हवा मिलेगी। हमारे फेफड़े मजबूत रहेंगे और पूरा परिवार स्वस्थ रहेगा।

बता दें कि पीपल बाबा के नेतृत्व वाली संस्था give me trees trust इस बार पर्यावरण माह (5 जून से 5 जुलाई तक) मना रही है। इस दौरान हरियाली होम्स विकसित करने के लिए भी ट्रेनिंग दी जा रही है। कोरोना काल में देश में आई ऑक्सीजन की समस्या के पूर्ण समाधान के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत लोगों को ट्रेनिंग और बीज व खाद देकर घर में ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिए इच्छुक लोगों को उनकी टीम से संपर्क करना होगा। इस मौके पर गौतमबुद्ध नगर भाजपा अध्यक्ष मनोज गुप्ता, गिरिजा सिंह (प्रभारी महिला मोर्चा ),  कैप्टन विकास गुप्ता (चेयरमैन उत्तर प्रदेश कौंसिल ऑफ़ एग्रीकल्चरल रिसर्च ) श्रुति त्यागी (कार्यक्रम संयोजक ), पूजा कपिल मिश्रा ने बरगद व पीपल के पौधे लगाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *