पायलट को पैसेंजर ने थप्पड़ मारा,13 घंटे देरी से था नाराज
दिल्ली-एनसीआर

पायलट को पैसेंजर ने थप्पड़ मारा,13 घंटे देरी से था नाराज

Jan 16, 2024
12 Views

खराब मौसम और कोहरे के चलते फ्लाइट में देरी होने पर डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने सोमवार को नई SOP (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) जारी की। इसके मुताबिक, कोई फ्लाइट अगर 3 घंटे से ज्यादा लेट हो रही है तो उसे कैंसिल करना होगा। वहीं पैसेंजर्स को फ्लाइट की देरी पर रियल टाइम अपडेट देना होगा । नई SOP हालिया घटनाक्रम को देखकर जारी की गई। दरअसल रविवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGIA) पर इंडिगो फ्लाइट में एक पैसेंजर ने पायलट को थप्पड़ मार दिया था। पैसेंजर उड़ान में 13 घंटे से हो रही देरी से नाराज था ।

खराब मौसम के कारण फ्लाइट कैंसिल होने और देरी के चलते DGCA ने सभी एयरलाइंस के लिए एक SOP जारी की है। ताकि पैसेंजर्स को असुविधा न हो ।

  • एयरलाइंस को फ्लाइट में देरी के संबंध में पैसेंजर्स को रियल टाइम डेटा देना होगा।
  • किसी फ्लाइट के टेकऑफ में 3 घंटे से ज्यादा देरी है तो फ्लाइट को समय रहते कैंसिल करें। ताकि एयरपोर्ट पर ज्यादा भीड़ इकठ्ठा न हो।
  • एयरलाइंस को फ्लाइट टिकटों पर सिविल एविएशन रिक्वॉरमेंट (CAR) देना अनिवार्य कर दिया है, ताकि पैसेंजर्स को बोर्डिंग से इनकार, उड़ान रद्द होने या देरी के मामले में उनके अधिकारों के बारे में पता हो

घटना दिल्ली से गोवा जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट (6E-2175) की है। इसे सुबह 7.40 बजे उड़ान भरनी थी, जो कोहरे के कारण लेट हुई। घटना का एक वीडियो सामने आया है। इसमें पीले रंग की हुडी पहने पैसेंजर सीट से उठकर पायलट के पास गया और थप्पड़ मारने के बाद कहा- चलाना है तो चला नहीं तो खोल गेट। पैसेंजर की हरकत पर एयर होस्टेस ने कहा- सर, ये गलत है। आप ऐसा नहीं कर सकते। इस पर पैसेंजर ने कहा- मैं ऐसा क्यों नहीं कर सकता । घटना के बाद फ्लाइट में मौजूद लोगों ने भी पैसेंजर की हरकत का विरोध किया। इसके बाद उसे विमान से बाहर कर सुरक्षाबलों को सौंप दिया गया। पैसेंजर की पहचान साहिल कटारिया के रूप में हुई है। इंडिगो ने उसके खिलाफ FIR दर्ज करवाई है। वह दिल्ली पुलिस की हिरासत में है । मीडिया में आए एक वीडियो में प्लेन से सुरक्षा कर्मी जब आरोपी पैसेंजर को उतार रहे थे तो वह हाथ जोड़ता नजर आया। कहा जा रहा है कि उसने माफी मांगी । डिगो की फ्लाइट दिल्ली में घने कोहरे की वजह से उड़ान में लगातार देरी होती रही। सुबह से दोपहर तक फ्लाइट में देरी का शेड्यूल अनाउंस होता रहा। फ्लाइट में कुछ देरी पायलट की अदला-बदली के चलते भी हुई। दरअसल उड़ानों में फ्लाइट्स ड्यूटी टाइम लिमिटेशंस (FDTL) का नियम लागू होता है, यानी एक तय वक्त के बाद पायलटों को फ्लाइट उड़ाने की इजाजत नहीं होती । ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइट अवेयर के मुताबिक, इंडिगो का विमान आखिरकार शाम 5.33 बजे गोवा के लिए उड़ान भर सका। वह डाबोलिम में शाम 7:58 बजे उतरा। उड़ान का समय 145 मिनट था । पायलट के साथ मारपीट का वीडियो वायरल होने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर यूजर्स अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। एक यूजर ने बदसलूकी करने वाले पैंसेजर को नो-फ्लाई सूची में डालने को कहा । यूजर ने लिखा कि पायलट या केबिन क्रू को देरी से क्या लेना-देना है? वे बस अपना काम कर रहे थे। इस आदमी को गिरफ्तार करें और उसे नो-फ्लाई लिस्ट में डाल दें। उसकी फोटो पब्लिश करें, ताकि लोगों को सार्वजनिक रूप से उसके बुरे स्वभाव के बारे में पता चले ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *