BREAKING दिल्ली-एनसीआर देश-विदेश

दिल्ली IGI एयरपोर्ट पर मिलेगी रैपिड पीसीआर टेस्ट की सुविधा, कीमत पांच हजार रू

Aug 9, 2021
13 Views

 

बोर्डिंग से पहले रैपिड पीसीआर टेस्ट कराना जरूरी

टेस्ट की कीमत पांच हजार रुपये, 45- 60 मिनट में रिपोर्ट

दिल्ली एयरपोर्ट पर रैपिड पीसीआर टेस्ट की सुविधा सेटअप की गई है. इसकी शुरुआत में आईडी नाउ तकनीक पर आधारित लगभग 50 रैपिड पीसीआर मशीनें होंगी और मांग बढ़ने पर इस क्षमता को दोगुना किया जा सकता है।

नई दिल्लीः इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर  रैपिड पीसीआर टेस्ट फैसिलिटी सेटअप की गई है। संयुक्त अरब अमीरात ने हाल में अपने यहां आने वाले यात्रियों के लिए टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है। संयुक्त अरब अमीरात ने भारत से ट्रांजिट पैसेंजर्स ट्रैफिक पर प्रतिबंध हटा दिया है और सात अगस्त से उड़ानें चेन्नई, कोच्चि, बेंगलुरु, त्रिवेंद्रम और नई दिल्ली जैसे शहरों से फिर से शुरू हो गई हैं। यूएई के लिए भारत से केवल ट्रांजिट पैसेंजर्स और संयुक्त अरब अमीरात के रेजिडेंट्स को यात्रा करने की अनुमति है।

दरअसल, यूएई के लिए उड़ानें फिर से शुरू कर दी गई हैं, लेकिन यात्रियों को बोर्डिंग से पहले एक रैपिड पीसीआर टेस्ट कराना होता है। जेनस्ट्रिंग्स डायग्नोस्टिक सेंटर दिल्ली के हवाई अड्डे पर सभी कोविड संबंधित टेस्ट के लिए स्थापित किया गया है। सेंटर ने रविवार को घोषणा की है कि वह यात्रियों को भी रैपिड पीसीआर टेस्ट की सुविधा देगा।

यूएई द्वारा जारी नई गाइडलाइंस के बाद जेनस्ट्रिंग्स डायग्नोस्टिक सेंटर ने इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रैपिड पीसीआर टेस्ट सुविधा स्थापित की है। सेंटर की फाउंडर डॉ. गौरी अग्रवाल के मुताबिक टेस्ट सुविधा की शुरुआत में आईडी नाउ तकनीक पर आधारित लगभग 50 रैपिड पीसीआर मशीनें होंगी और मांग बढ़ने पर इस क्षमता को दोगुना किया जा सकता है। टेस्ट की कॉस्ट 5000 रुपये होगी और 45 से 60 मिनट में रिपोर्ट मिल जाएगी।

गौरतलब है कि यूएई ने 5 अगस्त से भारत और पांच अन्य देशों के यात्रियों  की एंट्री से प्रतिबंध हटाया था। यूएई के दिशानिर्देशों के अनुसार यात्रियों को डिपार्चर से 72 घंटे पहले पीसीआर टेस्ट कराना होगा। यात्रियों को विमान में चढ़ने से चार घंटे पहले एक रैपिड -19 टेस्ट भी कराना होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *