चालीस करोड़ लोग अभी भी कोविड के साये में–ICMR
BREAKING

चालीस करोड़ लोग अभी भी कोविड के साये में–ICMR

Jul 20, 2021
16 Views

/

बड़ों की तुलना में बच्चों में ज्यादा पायी गयी एंटी बाडी

85  फीसदी हेल्थ वर्कर्स को हो चुका है कोविड

प्राथमिक विद्यालयों को पहले खोला जाना चाहिये

नई दिल्ली। आईसीएमआर ने आज जारी की अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है कि देश की 68 फीसदी आबादी कोरोना से संक्रमित हुई है। बच्चों में भी एंटी बाडी पायी गयी है। 85 फीसदी हेल्थ वर्कर्स को कोविड हो चुका है.वैक्सीनेशन हो रहा है लेकिन अभी करीब चालीस करोड़ जनसंख्या पर कोविड का खतरा मंडरा रहा है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से मंगलवार को आयोजित नियमित प्रेस ब्रीफिंग के दौरान सीरो सर्वे का आंकड़ा पेश किया गया। आईसीएमआर की डीजी बलराम भार्गव इसके मुताबिक, देश में 67-6 फीसदी लोगों में सीरो प्रिविलेन्स पाया गया है यानी दो तिहाई लोगों में एंटीबॉडी मिला है। खास बात ये है कि 85 फीसदी हेल्थ वर्कर्स को कोविड हो चुका है। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से यह कहा गया है कि वे अभी भी कोविड उपयुक्त व्यवहार को अपनाएं और बिना जरूरी यात्रा करने से बचें। सीरो सर्वे 21 राज्यों के 70 जिलों में 28 हजार 975 लोगों पर किया गया। इसमें हर जिले में 10 गांव या वॉर्ड में सीरो सर्वे किया गया।

डीजी बलराम भार्गव ने बताया कि बच्चे बड़े लोगों की तुलना में संक्रमण को ज्यादा अच्छी तरह से झेल सकते हैं। 6-9 साल के बच्चों में एंटीबॉडी एडल्ट के बराबर है। खासकर यंग चिल्ड्रेन में एंटीबॉडी एक्सपोजर एडल्ट की तरह ही देखा गया है। कुछ देशों में प्राथमिक विद्यालयों को कभी नहीं बंद किया गया। ऐसे में यदि स्कूल खोलना है तो प्राथमिक विद्यालयों को पहले खोला जाना चाहिए। प्राथमिक के बाद सेकेंडरी स्कूल खोला जाना चाहिए,  लेकिन सभी सपोर्ट स्टाफ को वैक्सीनेटेड होना जरूरी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *