उत्तराखंड की संस्कृति,लोकभाषाओं को बढ़ावा देना बेहद जरूरी-पुष्कर धामी
उत्तराखंड देहरादून

उत्तराखंड की संस्कृति,लोकभाषाओं को बढ़ावा देना बेहद जरूरी-पुष्कर धामी

80 Views

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने फिल्म रिखुली का विमोचन किया

उत्तराखंड की खूबसूरती व संस्कृति को निखारने में लगे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गढ़वाली फिल्म रिखुली का शुभारंभ करते हुए कहा  फिल्में समाज को दिशा देने के साथ ही युवाओं को प्रेरणा देने का  काम करती है। उत्तराखण्ड का नैसर्गिक सौंदर्य फिल्मकारों को देवभूमि उत्तराखण्ड आने  के लिए आकर्षण का केन्द्र बना है। राज्य में फिल्मकारों को सुविधा प्रदान करने के लिये कई सीएम धामी ने कई निर्णय लिये हैं।

गढ़वाली फिल्म रिखुली के शुभारंभ अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि फिल्मांकन के लिये पूरा उत्तराखण्ड एक डेस्टिनेशन है। फिल्म रिखुली हमारी पारम्परिक लोक परम्पराओं और मान्यताओं से युवा पीढी को परिचित कराने का सार्थक प्रयास है। हमें अपनी संस्कृति, परिवेश और पूर्वजो के संस्कारों से जुड़ा रहना होगा। ये हमारी जड़े हैं। अपनी जड़ों से जुड़ा रहकर ही हम जीवन में सफल होंगे तथा हमारी पहचान बनी रहेगी।

फिल्म निर्देशक जगत किशोर गैरोला ने बताया कि स्वाभाविक परिवर्तन के चक्र में पुरानी परम्पराएँ मान्यताएं धीरे धीरे नष्ट हो जाती है, और मोबाइल के बाद तो यह परिवर्तन इतनी तेज़ी से हुआ कि आज की पीढ़ी के लिए वो कल्पना से भी बाहर हो गया। फ़िल्म रिखुली उसी 90 के दशक में दूरस्थ पहाड़ो के गवों ख़ासकर चमोली ज़िले के दूरस्थ क्षेत्रों की जीवनचर्या, मान्यतये, परंपराएँ और समाज को पर्दे पर संजोने का एक प्रयास है।

follow us on 👇

फेसबुक -https://www.facebook.com/groups/480505783445020
ट्विटर -https://twitter.com/firstbytetv_
चैनल सब्सक्राइब करें – https://youtube.com/@firstbytetv
वेबसाइट -https://firstbytetv.com/
इंस्टाग्राम -https://www.instagram.com/firstbytetv/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *