यूपी में कम होंगे सरकारी विभाग, 20 हजार पद होंगे खत्म
BREAKING उत्तर प्रदेश

यूपी में कम होंगे सरकारी विभाग, 20 हजार पद होंगे खत्म

Jan 21, 2021
16 Views

 

लखनऊ। यूपी की योगी सरकार कुछ सरकारी विभागों में बड़ा फेरबदल करने का मन बना रही है। इसके तहत  विभागों के पुनर्गठन के साथ ही सरकारी कर्मचारियों की जरूरत का नए सिरे से आंकलन होगा।  59 हजार नए पदों का सृजन और 20 हजार पद खत्म करने के सुझाव प्राप्त हुए हैं। पूर्व मुख्य सचिव राजीव कुमार की अध्यक्षता वाली समिति ने विभागों में फेरबदल की सिफारिश की है। समिति का मानना है कि तमाम मौजूदा पदों की आवश्यकता नही हैं, उन्हें समाप्त कर नई जरूरत के हिसाब  पदों का सृजन किया जाना चाहिये।

59 हजार से ज्यादा पद होंगे खाली
अगर समिति के इन सुझावों को अमली जामा पहनाया जाता है तो माना जा रहा है कि इससे सिंचाई विभाग व प्राइमरी स्कूलों के 20 हजार से अधिक पद खत्म हो जायेंगे। वहीं 20 हजार से अधिक पदों को एक विभाग से दूसरे में समायोजित किया जा सकता है।  हालांकि अन्य विभागों में एक साथ 59 हजार से अधिक नए पद सृजित किए जा सकते हैं। समिति ने 59 हजार ग्राम पंचायत में ग्राम सचिवालय की स्थापना और उसमें कम से कम एक प्रशिक्षित कार्मिक की तैनाती की सिफारिश भी की है.

माना जा रहा है कि यदि समिति की सिफारिशों को लागू किया जाता है तो 10 हजार परिषदीय स्कूल बंद हो सकते हैं। समिति  रिपोर्ट के मुताबिक बेसिक शिक्षा विभाग में 10 हजार से अधिक प्राथमिक विद्यालय ऐसे हैं जहां 30 से कम छात्र हैं। ऐसे विद्यालयों को बंद कर  समिति ने यहां के शिक्षकों को अन्य विद्यालयों में भेजने की सिफारिश की  है। समिति ने  सिंचाई विभाग में विभिन्न श्रेणी के 10 हजार अनुपयोगी पदों को समाप्त करने की सिफारिश की गई है। साथ ही व्यापार कर विभाग में विभिन्न श्रेणी के 2500 पद दूसरे विभागों में समायोजित करने का सुझाव दिया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *