देश में भारी बारिश का अलर्ट:दिल्ली में जमकर बरसे बादल; UP-राजस्थान समेत 8 राज्यों में 2 दिन जोरदार बारिश का अनुमान, कई जगह बाढ़ और लैंडस्लाइड का खतरा
खास खबर

देश में भारी बारिश का अलर्ट:दिल्ली में जमकर बरसे बादल; UP-राजस्थान समेत 8 राज्यों में 2 दिन जोरदार बारिश का अनुमान, कई जगह बाढ़ और लैंडस्लाइड का खतरा

Jul 18, 2021
12 Views

देश में मानसून रुक-रुक कर एक्टिव हो रहा है। इसने कई जगहों पर तबाही मचा रखी है, कई जगह लोग अब भी बारिश का इंतजार कर रहे हैं। मुंबई में भारी बारिश के बाद चेंबूर और विक्रोली में लैंडस्लाइड में 22 लोगों की मौत हो गई। यहां 5 मकान भी ढह गए। वहीं, दिल्ली में भी कई इलाकों में सोमवार को जमकर बारिश हुई। लंबे समय बाद हुई झमाझम बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली।

मौसम विभाग की मानें, तो रविवार और सोमवार को देश के कई राज्यों में जबरदस्त बारिश होने के आसार हैं। इसके मद्देनजर आज उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, कल यानी सोमवार को मध्यप्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पंजाब के लिए यलो अलर्ट है। आइए जानते हैं प्रमुख राज्यों में कैसा रहेगा मौसम…

हिमाचल प्रदेश में लैंडस्लाइड की आशंका
शिमला के मौसम विभाग ने शनिवार को चेतावनी दी कि अगले तीन-चार दिन में राज्य में भारी बारिश के चलते जमीन धंसने की आशंका है। विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि लैंडस्लाइड के चलते कई स्टेट और नेशनल हाईवे जाम होने, नदी-नालों में उफान आ सकता है।

जम्मू-कश्मीर में बाढ़ की चेतावनी
यहां मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में भारी बारिश के चलते जमीन खिसकने, बाढ़ और निचले क्षेत्रों में पानी जमा होने की चेतावनी दी है। जम्मू-श्रीनगर, श्रीनगर-लेह, डोडा-किश्तावर और मुगल रोड पर ट्रैफिक पर भी असर पड़ सकता है। कृषि और बागवानी भी प्रभावित होगी।

महाराष्ट्र में बाढ़ जैसे हालात
मुंबई में गुरुवार रात से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है। चेंबूर, कांदिवली और बोरिवली पूर्व में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। रविवार को सुबह से ही कई इलाकों में बारिश हो रही है। आज दिन भर यहां मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है।

भारी बारिश के बाद मुंबई की विरार झील ओवरफ्लो हो गई। इस झील से मुंबई के लोगों को पानी की सप्लाई की जाती है।
भारी बारिश के बाद मुंबई की विरार झील ओवरफ्लो हो गई। इस झील से मुंबई के लोगों को पानी की सप्लाई की जाती है।

बिहार में यलो अलर्ट
राज्य के कई क्षेत्रों में शनिवार को अच्छी बारिश हुई, जिसके अगले कुछ दिन तक होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार और सोमवार को तेज बारिश होगी। रविवार को आंधी-तूफान और बिजली गिरने की आशंका को देखते हुए ऑरेज अलर्ट जारी किया गया है, सोमवार के लिए यहां यलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर प्रदेश के 9 जिलों में ऑरेंज अलर्ट
राज्य के 32 जिलों में पिछले 24 घंटे से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने यहां के 9 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इनमें लखीमपुर खीरी, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, मिर्जापुर और प्रयागराज शामिल हैं। यहां 87 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बिजली गिर सकती है।

उत्तराखंड के 17 जिलों में अलर्ट जारी
राज्य के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट दिया गया। इसमें उत्तरकाशी, अल्मोड़ा, देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल और पिथौरागढ़ शामिल हैं। आगे आने वाले दो-तीन दिन में बाढ़ और लैंडस्लाइड की चेतावनी दी गई है।

शनिवार रात बारिश के बाद देहरादून की कई सड़कों में पानी भर गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *